Excel Cut

                          Rajeev Tiwari

एक्सेल में कट कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में


MS Excel Workbooks में से किसी शब्द/शब्द समूह को या फिर किसी भी प्रकार का डाटा जो Spreadsheets में लिखा होता है. उसे एक जगह से हटाकर (Move) दूसरी जगह पर इस्तेमाल करने के लिए Cut Command का उपयोग किया जाता है.
Cut किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है.
जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Cut किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ से हट जाता है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Cut कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करते है.

How to Use Cut in Excel in Hindi?

  • Step: #1 – MS Excel Open कीजिए
  • Step: #2 – अपने शब्द टाईप कीजिए
  • Step: #3 – Ctrl + A दबाकर सेलेक्ट कीजिए
  • Step: #4 – और Ctrl + x से कट कर लिजिए.
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.

Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.

Right Click करने के बाद आपके सामने एक Shortcut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Cut पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. मतलब ये डाटा यहाँ से हट जाएगा और Excel Clipboard में Save हो जाएगा.

यदि आप keyboard से CTRL + X दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Cut हो जाएगा. अब आप Cut किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste कर सकते है

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Cut करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Cut कर पाएंगे.

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं
Written by Rajeev Tiwari



Comments

Popular posts from this blog

OT Technician

D Pharma

Tor Browser