Online Hotel Booking

Hi friends H r u Today
                          Rajeev Tiwari
यह लेख मुख्यतः बताता है कि गलत होटल की बुकिंग से अपनी पूरी छुट्टी का मजा किरकिरा होने से कैसे बचा जाए.
अगर इस लेख को 2 शब्दों में पिरोया जाए, तो हम कह सकते हैं कि यह "सजग बनें" रहने के बारे में है. अनुभव से पता चलता है कि जब होटल बुकिंग की बारी आती है, तब आप जो करते हैं, वह नहीं, बल्कि आप जो नहीं करते हैं, वह आपके अफसोस की सूची में आता है.
थकान भरी लंबी उड़ान या मोटर गाड़ी के घुटन भरे सफर से अलग, होटल एक ऐसी जगह होती है, जहां आपको पूरे समय ठहरना पड़ता है. होटल में रहने के खराब अनुभव के कारण कई बेहतरीन छुट्टियां भी बर्बाद हो जाती हैं. वाकई में, आप यह कभी नहीं चाहेंगे कि अगली छुट्टी में आपके साथ ऐसा हो. इसलिए, आइए, होटल बुकिंग में अधिकतम फायदा लेने के 5 सुझाव के बारे में जानें.

घूमने की जगह का चुनाव

hotel-booking-tips
स्थान चुने जाने की बारी आने पर, वाकई में, आपको बिल्कुल सही जगह चुनना होगा. अगर आपको अपनी छुट्टी मनाने की जगह के बारे में अच्छी तरह पता होगा, तभी आप अपने ठहरने की सही जगह चुन पाएंगे, और उसे बारीकी से ढूंढना भी आसान होगा. नक्‍्शे पर खोजने में कुछ समय बिताएं - यह बहुत काम का है, और तो और, रास्ते के लिए प्लान बनाना बेहद मजेदार हो सकता है.
पर जब आप जिन-जिन जगह पर जाना चाहते हैं, उनके सबसे पास का कोई होटल बुक कर लेते हैं, उसके बाद क्या होगा? मान लो कि आप बिल्कुल नई जगह या ऐसे देश में जा रहे हैं, जहां अंग्रेजी बड़े पैमाने पर नहीं बोली जाती है. आपका होटल ऐसे स्थान पर है, जिसके बारे में टैक्सी चालक को पता हो भी सकता है और नहीं भी. भूलकर भी ऐसा मौका न आने दें. ऐसी स्थिति में, होटल का नक्शा अपने पास होना बहुत फायदेमंद होता है, खासकर तब, जब आपने होटल की पिक-अप सेवा न ली हो.

सुरक्षा सर्वोपरि

हेल्प डेस्क पर भुगतान करने के दिन लद गए। आजकल, बुक करने की कई सारी वेबसाइटों के चलते, क्रेडिट कार्ड ठहरने के लिए होटल ‌बुकिंग की नई मुद्रा बन गई है। यह बहुत सुविधाजनक और सरल है किंतु कुछ कारणों से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से हमेशा कतराते रहे हैं।
वास्तव में, इंटरनेट पर अनगिनत वेबसाइटों में से कौन सच्ची है और कौन सी आपको लूट लेने वाली है, बताना असंभव है। कइ्र बार ऐसा होता है कि आपको इतना अच्छा ऑफर मिल रहा होता है कि उस पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सुनिश्चित हो लें कि आपने ट्रांजैक्‍शन के लिए भुगतान की सुरक्षित वेबसाइटों का परीक्षण कर लिया है, जिन्हें ज्यादातर वेबसाइटों के चिन्हों द्वारा परखा जा सकता है। ज्यादातर नामचीन बैंक और क्रेडिट एजेंसियां, ग्राहकों के ट्रांजैक्‍शन को प्रमाणित करने के लिए सांकेतिक प्रोग्रामों का इस्तेमाल करती है। शक होने पर संबंधित होटल को फोन करें, और पक्का कर लें कि जिस विक्रेता के जरिए आप बुक कर रहे हैं, वह मान्य है या नहीं। अपनी बैंक की महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ी सावधानी बरतने में, कोई नुकसान नहीं होता है।
त्योहारों और स्थानीय उत्सवों के दौरान, आम तौर पर, कमरे बुक करने की मारा-मारी होती है, परिणामस्वरूप अधिक फायदा लेने के चक्कर में होटल अपना किराया बढ़ा देते हैं। दूसरी ओर अगर आप बुकिंग के दौरान समझदारी से काम लेते हैं, तो आपको होटल के कमरे की प्री-बुकिंग पर शानदार डील मिल जाएगी। इसके अलावा कई ऐसे इनामी कार्यक्रम होते हैं जो आपकी डील को और भी अच्छा बना सकते हैं।
समय-समय पर मौसमी ऑफरों पर नजर डालते रहें और निर्णय लेने में तत्परता दिखाएं क्योंकि यह ऑफर जल्द ही समाप्त हो जाते हैं। कई सारे होटल अपनी तरफ से नाश्ता या मुफ्त वाई-फाई पूर्व नि‌र्धारित दरों पर देते हैं ताकि आपको बुकिंग के लिए लुभा पाएं। उनकी इस पेशकश का फायदा उठाएं और अपने लिए बेहतर डील सुनिश्चित करें।
क्या आपने कोई ऐसा होटल चुना है जो लॉयल्टी बोनस देता हो? जानें कि क्या किसी दूसरी या तीसरी वेबसाइट से बुकिंग करने पर भी यह मान्य है? आपने कमरे के जिस किराए का भुगतान किया है, क्या उसमें होटल की तरफ से सुबह का नाश्ता या मुफ्त पिक-अप सेवा भी शामिल है? होटल की रद्द करने की पॉलिसी क्या है?
अपनी ऐसी ही कुछ कमियों, "शर्तों" को छुपाने के लिए, होटल बारीक लिखावट का विकल्प चुनते हैं। सच्चाई यह है कि जब तक आप समस्याओं के बारे में नहीं जानेंगे, आपकी सहायता कोई भी नहीं करेगा। होटलों की डील के बारे में जानने का बेहतरीन तरीका यह है कि दूसरे ग्राहकों का रिव्यू देखें। इनमें से कई लोग मिलने वाले उपहारों या अपने खराब अनुभवों का जिक्र करते हैं, जिससे आपको हो सकने वाली समस्याओं का बेहतर अनुमान हो जाता है।
कहने का अर्थ य‌ह है कि अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें।

पूछने से न घबराएं

अधिकांश लोग इस बात को मानते हैं कि हम सब सवाल पूछने में संकोच करते हैं।
लेकिन जब बात आती है अच्छे होटल के बुकिंग की, बेहतर सेवाओं की, तो इसमें आपको काफी समय लग सकता है। ज्यादातर होटलों को दोबारा आने वाले ग्राहकों की तलाश रहती है, और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके लिए वे कुछ भी करने को तत्पर रहते हैं ताकि आप जब भी आएं तो उन्हें ही चुनें। बात चाहे रेस्टोरेंट में छूट की हो या फ्री स्पा की, आपको बस स्वागत प्रबंधक से नम्रता पूर्वक बात करना कारगर साबित हो सकता है। ऐसे भी नहीं बोलने से आपका कुछ भी भला नहीं होने वाला है, इसलिए, अच्छा यही रहेगा कि उनके स्टाफ में से किसी एक से दोस्ती कर लें।
आशा है, कि उपरोक्त टिप्स को ध्यान में रखते हुए, आप होटल से अपने लिए बेहतर डील कर पाएंगे। अगर आपके पास अच्छा होटल बुक करने के कोई अन्य सुझाव हों तो कृपया हमें जरूर बताएं।
Mera naam Rajeev Tiwari hai or mai ek designer or programer hu or kuchh aaplogo ke liye likhta hu or aaj mai ek baar phir Hotel ke bare me likha hu achha laga to share or like kijiye or achha na laga to comment kijiye mujhe mai reply krunga jarur thanks friend

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

OT Technician

D Pharma

Tor Browser