Excel Copy

                          Rajeev Tiwari

एक्सेल में कॉपी कमांड का उपयोग करने की पूरी जानकारी हिंदी में


आपने कोई Excel Workbook बनायी है. या आप किसी खास शब्द/शब्द समूह या डाटा को एक से ज्याद Sheets मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार एक ही Sheet में Use करना चाहते है. और उन्हें दोबार लिखने की मेहनत से बचना चाहते है. तो इसके लिए MS Excel में Copy Command का उपयोग किया जाता है.
Copy किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Excel शीट में उपयोग कर सकते है.
जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Copy किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ भी मौजूद रहते है.
MS Excel मे किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर MS Excel मे किसी भी शब्द या शब्द समूह को आसानी से Copy कर पाएंगे. तो आइए MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करते है.

How to Use Copy in Excel in Hindi?

  • Step: #1 – Excel Open कीजिए
  • Step: #2 – कुछ शब्द लिखिए और उन्हे सेलेक्ट कीजिए
  • Step: #3 – अब सेलेक्ट शब्दों को Ctrl + C द्वारा कॉपी कीजिए.
MS Excel को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.

Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.

Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Copy पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा.

यदि आप keyboard से CTRL + C दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा. अब आप Copy किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste करके इस्तेमाल कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको MS Excel में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Excel में किसी शब्द/शब्द समूह को Copy कर पाएंगे.

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं
Written by Rajeev Tiwari

Comments

Popular posts from this blog

OT Technician

D Pharma

Tor Browser